Type Here to Get Search Results !
Type Here to Get Search Results !

इंटरनेट पर निबंध - Essay on Internet in Hindi

Internet Essay in Hindi : आज की इस पोस्ट में इंटरनेट पर निबंध "Internet par nibandh (Essay on Internet in Hindi) विस्तृत तरिके से लिखा गया है। इसमें इंटरनेट पर निबंध होने में प्रस्तावना सहित, इंटरनेट क्या है, इंटरनेट का इतिहास, इंटरनेट का महत्व एवं उपयोग, इंटरनेट के लाभ फायदे, इंटरनेट से नुकसान हानियाँ एवं उपसंहार आदि बिंदुओं को शामिल कर यह पोस्ट लिखी गयी है। आप सभी इसको पूरा जरूर पढ़ें:-

इंटरनेट पर निबंध प्रस्तावना

इंटरनेट का परिचय : इंटरनेट शब्द को आज हर कोई जानता है। हर कोई छोटे से लेकर बड़े तक अच्छी तरह से इंटरनेट का इस्तेमाल करना जानता है। अगर सही मायने से देखा जाए तो इंटरनेट हम सभी के लिए जीने का एक साधन बन गया है। इंटरनेट ने हमारी मुश्किलों को आसान कर दिया है जिसके कारण आज हम हमारे दैनिक जीवन के काफी कार्य आसानी से कर पाते हैं। आज के समय में इंटरनेट हम सभी के लिए एक सस्ता दोस्त बन गया है। यह हमें दुनिया के बारे में नई नई चीजें सिखाता है और मुसीबत में हमारी सहायता करता है। चाहे कोई जरूरी कार्य की जानकारी हो या मनोरंजन करना हो इंटरनेट के माध्यम से आप इन सभी कार्यों को आसानी से कर सकते हो। जब भी आप कार्य करते बोरिंग होने लगे तो आप इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार के एपिसोड वगैरह देखकर अपने आपको मोटिवेट एवं प्रसन्न रख सकते हैं। आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से यार दोस्तों से बातें कर सकते हैं।
इंटरनेट दुनिया में सबसे बड़ा और लोकप्रिय नेटवर्क बन गया है। आए दिनों नए-नए आविष्कार हो रहे हैं इसमें इंटरनेट एक महत्वपूर्ण खोज है। यह दुनिया भर के नेटवर्क से जुड़ा हुआ है। हम ऐसे विभिन्न प्रकार के नेटवर्क को इंटरनेट कहते हैं अर्थात नेटवर्कों का नेटवर्क ही इंटरनेट है।

इंटरनेट क्या है? (Internet Kya hai)

इंटरनेट का अर्थ (Internet Meaning in Hindi) : दुनिया के सभी कंप्यूटरों को आपस में जोड़ना ही इंटरनेट कहलाता है यानी कि नेटवर्कों का नेटवर्क ही इंटरनेट कहलाता है। दुनिया भर के सभी कंप्यूटर अलग-अलग सर्वर के माध्यम से जुड़े हुए होते हैं इन सभी को एक यूनिक आईडी प्रदान की जाती है। जिसे आईपी एड्रेस कहा जाता है यह एक गणितीय कोड होता है जिसे याद रखना मुश्किल होता है। इसके लिए DNS का इस्तेमाल किया जाता है। इंटरनेट के माध्यम से एक कंप्यूटर से डाटाअथवा सूचनाओं को दूसरे कंप्यूटर में देखा जा सकता है।

इंटरनेट का इतिहास (History of Internet)

इंटरनेट की खोज कैसे हुई : इंटरनेट को धीरे धीरे टेलीफोन, रेडियो फ्रीक्वेंसी और प्रोटोकॉल की मदद से विकसित किया गया था .संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग ने पहली बार 1960 के दशक में अपनी गुप्त फाइलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए इंटरनेट का उपयोग किया था जब इसे "अपरानेट" नाम दिया गया था लेकिन उस वक्त यह इतना तीव्र और प्रभावशाली नहीं था .समय के साथ इसमें बदलाव होते गए और अन्य फीचर्स खोजने के बाद तकनीकी में सुधार करके 1969 में टीम बर्नर्स ली ने इंटरनेट का आविष्कार किया था। अविष्कार के बाद भी भारत में इंटरनेट के आने में काफी समय लगा। 80 के दशक में भारतीय लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे।
             कंप्यूटर के विकास के बाद संग्रहीत डाटा और सूचनाओं को आदान प्रदान करने की आवश्यकता महसूस होने पर इसका इस्तेमाल सरकारी कार्यालयों में कंप्यूटर, कंप्यूटर नेटवर्क में, विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं अन्य सरकारी दफ्तरों में होने लगा ,धीरे-धीरे इंटरनेट के विकास के साथ-साथ लोगों को इसके फायदे और महत्व भी दिखाई देने लगे और यह तकनीकी पूरी दुनिया में इंटरनेट क्रांति के रूप में फैल गई।

इंटरनेट का महत्व

इंटरनेट क्यों आवश्यक है : आज का युग टेक्नोलॉजी का युग है। इसमें विभिन्न प्रकार की खोजें हुई है। इनमें से एक खोज इंटरनेट है। इंटरनेट विज्ञान द्वारा मनुष्य को प्रदान किया गया यह शानदार तोहफा है। इंटरनेट अनंत संभावनाओं का साधन है। इंटरनेट के माध्यम से हम दुनिया के किसी भी कोने में बैठे बैठे विश्व भारत के पल पल के अपडेट, जानकारियां, चलचित्र, वीडियो आदि को देख सकते हैं अथवा साझा कर सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से हम हमारी आवश्यकता के कागजात भी ईमेल कर सकते हैं अथवा इनका आदान-प्रदान एक लंबी दूरी से भी चंद मिनटों में कर सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से सूचनाओं का प्रेषण अथवा प्राप्त करना एक सरल एवं सस्ता साधन है। हालांकि इसके लिए शुरुआती स्टेप थोड़ा महंगा होता है जैसे कि इसके इस्तेमाल के लिए मोबाइल अथवा कंप्यूटर खरीदना पड़ सकता है या किसी अन्य व्यक्ति का इस्तेमाल कर सकते हैं। इंटरनेट के जरिए हम अपने यार दोस्तों अथवा रिश्तेदारों से दुरस्त बैठे बात कर सकते हैं और उनसे विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि के जरिए चैट कर सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से हम अपने विचारों को दुनिया के सामने रख सकते हैं इंटरनेट के माध्यम से लोग अपने टैलेंट को दुनिया के सामने रखते हैं और रातों-रात ट्रेंड कर जाते हैं और फेमस हो जाते हैं। यदि आज के जमाने में इंटरनेट नहीं होता तो शायद ही इतनी लोगों की पॉपुलर ही नहीं होती। इंटरनेट के माध्यम से लोग ब्लॉग अथवा वेबसाइट बनाकर भी अर्निंग भी करते हैं।

इंटरनेट के लाभ (Benefit of Internet)

इंटरनेट के फायदे : इंटरनेट के माध्यम से हम सभी समय और पैसे की बचत के साथ-साथ एक सरल एवं तीव्र प्रक्रिया से कार्य संपादित कर सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने में बैठे हुए हम किसी भी व्यक्ति से हाल-चाल पूछ सकते हैं अथवा बातचीत कर सकते हैं। इसमें समय की बचत होती है। पर्सनली किसी से जाकर मिलने में बहुत समय लगता है। इसके लिए यात्रा करनी होती है और दूरस्थ बैठे लोगों तक पहुंचना काफी कठिन होता है। लेकिन इंटरनेट के जमाने में आज कहीं भी बैठे सोशल मीडिया के माध्यम से वीडियो कॉलिंग अथवा वॉइस कॉलिंग के जरिए बातचीत कर सकते हैं। हम अपने जरूरत के कागजात चंद मिनटों में कहीं भी शेयर कर सकते हैं। जिससे समय व पैसे की बचत होती है। इंटरनेट मनोरंजन का साधन भी है। इसके माध्यम से हम घर बैठे संगीत, गेम्स, फिल्म आदि को बिना किसी शुल्क के डाउनलोड कर सकते हैं और मनोरंजन कर सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से हमारे दैनिक जीवन में काम आने वाली वस्तुओं के क्रय-विक्रय कर सकते हैं। हम घर बैठे पानी, बिजली और टेलीफोन के बिल भी भर सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से शॉपिंग करना, टिकट बुकिंग करना, ऑनलाइन पढ़ाई करना, नौकरी करना एवं नौकरी खोजना आदि सुविधाएं भी हासिल कर सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से आज हमें घर बैठे पल-पल के अपडेट एवं समाचार प्राप्त होते हैं। लोग मैट्रिमोनियल साइट्स बनाकर रिस्ता तलाश में करने में सहायता करते हैं। लोग इसके माध्यम से अपने जीवनसाथी चुन सकते हैं। इसके अलावा भी लोग घर बैठे विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जरूरत के हिसाब से स्टडी मटेरियल एवं विभिन्न प्रकार की जानकारी इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

इंटरनेट से हानियां (Disadvantage of Internet)

इंटरनेट के नुकसान : जिस प्रकार इंटरनेट की सुविधा से हमें लाभ होता है। उसी प्रकार इसके कुछ दुष्परिणाम भी है। इंटरनेट पर लोग अपने व्यक्तिगत डेटा अपलोड कर देते हैं जो कि बाद में साइबर क्राइम के शिकार होते हैं। वे अपने पर्सनल डिटेल, क्रेडिट कार्ड नंबर, बैंक कार्ड नंबर आदि शेयर कर देते हैं जिसको लोग चोरी करके विभिन्न प्रकार की एक्टिविटी करते हैं और नुकसान पहुंचाते हैं। लोग घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग, नेट बैंकिंग, नौकरी खोजना, रेलवे टिकट बुकिंग करना, होटल बुक करना आदि के लिए घर बैठे ही आवेदन कर देते हैं और अपना नाम, पता और फोन नंबर एवं अन्य व्यक्तिगत जानकारी अपलोड कर देते हैं। उनके भी गलत उपयोग होने के काफी चांसेस होते हैं। इसके अलावा भी बहुत से इसके नेगेटिव इफेक्ट है। जिसके माध्यम से लोग अच्छी जानकारियां हासिल करने के साथ-साथ काफी खतरनाक और गलत जानकारियां प्राप्त कर लेते हैं जिससे भी आस-पड़ोस एवं लोगों को नुकसान पहुंचाते हैं।

उपसंहार : इंटरनेट का बढ़ता प्रभाव

अंत में कहा जा सकता है कि यदि इंटरनेट का सही इस्तेमाल किया जाए तो यह हम सभी के लिए एक अच्छा उपहार है लेकिन इसके लोग गलत इस्तेमाल करते हैं। हम सभी को गलत इस्तेमाल से बचना चाहिए। इसका सदुपयोग करना चाहिए। तभी यह इंटरनेट हम सभी के लिए सार्थक साबित होगा।
 यह भी पढ़े:- 
आज की इस पोस्ट में इंटरनेट पर निबंध "Internet par nibandh (Essay on Internet in Hindi) विस्तृत तरिके से लिखा गया है। इसमें इंटरनेट पर निबंध होने में प्रस्तावना सहित, इंटरनेट क्या है, इंटरनेट का इतिहास, इंटरनेट का महत्व एवं उपयोग, इंटरनेट के लाभ फायदे, इंटरनेट से नुकसान हानियाँ एवं उपसंहार आदि बिंदुओं को शामिल कर यह पोस्ट लिखी गयी है। उम्मीद करता हूँ कि आप सभी को यह पोस्ट अच्छी लगी होगी।
Tags : Internet Essay in Hindi Essay on Internet, Internet pr nibandh hindi me, Internet ke fayde or nuksan, internet ka upyog, internet meaning in hindi.