Type Here to Get Search Results !
Type Here to Get Search Results !

शिक्षक दिवस पर निबंध - Essay on Teacher's Day in Hindi

 Teacher's Day Essay in Hindi : आज की इस पोस्ट में शिक्षक दिवस पर निबंध "Teacher's Day par Nibandh" (Essay on Teacher's Day in Hindi) को विस्तृत तरिके से लिखा गया है। इसमें शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है, शिक्षक दिवस का महत्व, शिक्षक दिवस पर निबंध की प्रस्तावना उपसंहार, शिक्षक दिवस की तैयारियां कैसे मनाये, शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है आदि बिन्दुओ को शामिल कर यह पोस्ट लिखी गयी है।

प्रस्तावना : शिक्षक दिवस पर हिंदी निबंध

हमारे देश भारत में प्रतिवर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती 5 सितंबर को मनाई जाती है। डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजनीतिज्ञ होने के अलावा एक सम्मानित शिक्षक और विद्वान थे। वे कई विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रह चुके थे। वे अपने साथी शिक्षकों और विद्यार्थियों के आदर्श एवं लाडले थे। जब वे भारत के राष्ट्रपति बने तब उन्होंने छात्रों से कहा था कि उनका जन्मदिन प्रतिवर्ष अत्यंत खुशी के साथ मनाया जाए और उन्होंने कहा कि यदि उनका जन्मदिन शिक्षकों के प्रति समर्पित कर दिया जाए तो बहुत खुशी होगी। इस तरह 1962 से प्रतिवर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

शिक्षक दिवस का महत्व

शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता हैशिक्षकों का हम सभी के जीवन में बहुत बड़ा महत्वपूर्ण स्थान होता है। हर कोई अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए अपने शिक्षकों या गुरु के आदर्शों का पालन जरूर करते हैं। हर वर्ष 5 सितंबर को पूरे भारतवर्ष में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन 5 सितंबर को आता है। राधाकृष्णन उपराष्ट्रपति एवं राष्ट्रपति से पहले शिक्षक थे। शिक्षक के बाद ही वे भारत के पहले उपराष्ट्रपति और फिर राष्ट्रपति बने। पूरे देश में इनके सम्मान के रूप में ही 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट उदाहरण पेश करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है और बड़े ही भव्य तरीके से शिक्षक दिवस को मनाया जाता है। वास्तव में शिक्षक समाज रीढ़ है। जिस तरीके से शिक्षक अपने छात्रों को अच्छा गुणवान बनाएंगे एवं उनके चरित्र को अच्छा बनाएंगे उसी से ही वह छात्रा भारत के अच्छे नागरिक बनते हैं। शिक्षक बच्चों में नई नई उर्जा जागृत करते हैं। वह बच्चों को सावधानीपूर्वक ईमानदारी तरीके से अच्छी शिक्षा देते हैं। शिक्षक के साथ-साथ बच्चे को जन्म देने वाले उनके माता-पिता का बच्चे को सही संरचना के ढांचे में ढालने में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है। शिक्षाक हमे अच्छे रास्ते पर चलने की प्रेरणा देते हैं। शिक्षक हमारे लिए प्रेरणादायक होते हैं। उनके अनमोल विचार हम सभी को आगे बढ़ाने को प्रेरित करते हैं। हमें आगे बढ़ने में प्रगति करने में शिक्षकों का अहम रोल होता है। एक शिक्षक हमे सही एवं गलत का फर्क सिखाता है। यह हमारी जिंदगी को उजाले से भर देता है। यदि हम अपने शिक्षकों के आदर्श पर चले तो हम अच्छे इंसान बन सकते हैं। हमें हमारे शिक्षकों के प्रति प्यार और सम्मान के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए।

शिक्षक दिवस कैसे मनाये

शिक्षक दिवस की तैयारियां : शिक्षक दिवस के अवसर पर स्कूलों में पढ़ाई बंद रहती हैं। विभिन्न प्रकार के उत्सव, धन्यवाद और स्मरण की गतिविधियां होती है ,शिक्षक एवं बच्चे दोनों समान रूप से सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेते हैं ,स्कूल-कॉलेज आदि में शिक्षक दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। छात्र अपने शिक्षकों का सम्मान करते हैं। गुरु-शिष्य परंपरा को कायम रखने का दृढ़ संकल्प लेते हैं। इस समय पूरे दिन उत्सव का माहौल रहता है। रंगारंग कार्यक्रम चलते रहते हैं और उन सभी कार्यक्रमों में डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को बड़े ही धूमधाम के साथ शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उपसंहार : 5 सितम्बर शिक्षक दिवस निबंध

अंत में कहा जा सकता है कि शिक्षक समाज की रीढ़ होती है। शिक्षक दिवस मनाने के पीछे यही वजह है कि हम शिक्षक के हमारे जीवन में महत्व को समझें और गुरु शिष्य की परंपरा को सही तरीके से निभाए। गुरुओं का सम्मान करें।
 यह भी पढ़े:- 
आज की इस पोस्ट में शिक्षक दिवस पर निबंध "Teacher's Day par Nibandh" (Essay on Teacher's Day in Hindi) को विस्तृत तरिके से लिखा गया है। इसमें शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है, शिक्षक दिवस का महत्व, शिक्षक दिवस पर निबंध की प्रस्तावना उपसंहार, शिक्षक दिवस की तैयारियां कैसे मनाये, शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है आदि बिन्दुओ को शामिल कर यह पोस्ट लिखी गयी है। उम्मीद है कि आप सभी को यह पोस्ट पसंद आयी होगी।
Tags : Teacher's Day Essay on Teacher Day in Hindi Nibandh Teacher's Day, शिक्षक दिवस पर निबंध पर निबंध शायरी भाषण स्लोगन कोटेशन स्पीच सवांद लेखन, शिक्षक दिवस पर प्रतिवेदन शिक्षक दिवस पर मनाने का उद्देश्य।