Type Here to Get Search Results !
Type Here to Get Search Results !

विराम चिन्ह के प्रश्नोत्तर

प्रश्न.जहाँ वाक्य की गति अन्तिम रूप ले ले, विचार के तार एकदम टूट जाएँ, वहाँ किस चिह्न का प्रयोग किया जाता है?
(A) योजक चिह्न
(B) उद्धरण चिह्न
(C) अल्प विराम-चिह्न
(D) पूर्ण विराम-चिह्न
उत्तर:-(D) पूर्ण विराम-चिह्न

प्रश्न.जब से हिन्दी में अन्तर्राष्ट्रीय अंकों 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 0 का प्रयोग आरम्भ हुआ, तब से ‘I’ के स्थान पर किसका प्रयोग होने लगा है?
(A) अर्द्ध विराम-चिह्न
(B) अल्प विराम-चिह्न
(C) विस्मयादिबोधक चिह्न
(D) फुलस्टॉप ( . )
उत्तर:-(D) फुलस्टॉप ( . )

प्रश्न. ( ; ) विराम चिह्न का नाम है?
(A) अर्द्धविराम
(B) पूर्ण विराम
(C) अल्पविराम
(D) हंस पद
उत्तर:-(A) अर्द्धविराम

प्रश्न.किस वाक्य में विरामादि चिह्नों का सही प्रयोग हुआ है ?
(A) आप मुझे नहीं जानते! महीने में मैं दो दिन ही व्यस्त है रहता हूँ।
(B) आप, मुझे नहीं जानते? महीने में मैं, दो दिन ही व्यस्त रहता हूँ।
(C) आप मुझे, नहीं जानते, महीने में मैं! दो दिन ही व्यस्त रहता हूँ।
(D) आप मुझे नहीं, जानते; महीने में मैं दो दिन ही व्यस्त रहता हूँ।
उत्तर:-(A) आप मुझे नहीं जानते! महीने में मैं दो दिन ही व्यस्त है रहता हूँ।

प्रश्न.पूर्ण विराम के स्थान पर एक अन्य चिह्न भी प्रचलित है, वह है
(A) अल्प विराम-चिह्न
(B) योजक चिह्न
(C) फुलस्टॉप
(D) विवरण चिह्न
उत्तर:-(C) फुलस्टॉप

प्रश्न.प्रश्‍नवाचक तथा विस्मयादिबोधक को छोड़कर सभी वाक्यों के अन्त में प्रयुक्त होता है
(A) पूर्ण विराम-चिह्न
(B) अर्द्ध विराम-चिह्न
(C) उद्धरण चिह्न
(D) विवरण चिह्न
उत्तर:-(A) पूर्ण विराम-चिह्न

प्रश्न.किस वाक्य में विराम-चिह्नों का सही प्रयोग हुआ है?
(A) राम, मोहन, घर, पर्वत; संज्ञाएँ। यह, वह, तुम, मैं; सर्वनाम। लिखना, गाना, दौड़ना; क्रियाएँ।
(B) राम, मोहन, घर, पर्वत संज्ञाएँ; यह, वह, तुम, मैं सर्वनाम; लिखना, गाना, दौड़ना क्रियाएँ।
(C) राम-मोहन, घर-पर्वत संज्ञाएँ। यह-वह-तुम-मैं सर्वनाम! लिखना-गाना-दौड़ना संज्ञाएँ।
(D) राम मोहन घर पर्वत संज्ञाएँ। यह वह तुम मैं सर्वनाम। लिखना, गाना, दौड़ना क्रियाएँ।
उत्तर:-(B) राम, मोहन, घर, पर्वत संज्ञाएँ; यह, वह, तुम, मैं सर्वनाम; लिखना, गाना, दौड़ना क्रियाएँ।

प्रश्न.ऐसे उपवाक्यों के बीच जो परस्पर सम्बद्ध होने पर भी स्वतन्त्र वाक्य प्रतीत होते हैं, वहाँ किस चिह्न का प्रयोग होता है?
(A) पूर्ण विराम-चिह्न
(B) अर्द्ध विराम-चिह्न
(C) अल्प विराम-चिह्न
(D) निर्देश चिह्न
उत्तर:-(B) अर्द्ध विराम-चिह्न

प्रश्न.किस वाक्य में विरामादि चिह्नों का सही प्रयोग हुआ है?
(A) मैं मनुष्य में, मानवता देखना चाहता हूँ। उसे देवता बनाने की मेरी इच्छा नहीं।
(B) मैं मनुष्य में मानवता देखना चाहता हूँ। उसे देवता बनाने की, मेरी इच्छा नहीं।
(3) मैं मनुष्य में मानवता, देखना चाहता हूँ। उसे देवता बनाने की मेरी इच्छा नहीं।
(4) मैं, मनुष्य में मानवता देखना चाहता हूँ। उसे देवता बनाने की मेरी इच्छा नहीं।
उत्तर:-(B) मैं मनुष्य में मानवता देखना चाहता हूँ। उसे देवता बनाने की, मेरी इच्छा नहीं।

प्रश्न.जहां पूर्ण विराम की अपेक्षा कम रुकना अपेक्षित हो, वहाँ …… चिह्न का प्रयोग किया जाता है।
(A) अर्द्ध विराम-चिह्न
(B) अल्प विराम-चिह्न
(C) संक्षेप चिह्न
(D) कोष्ठक
उत्तर:-(A) अर्द्ध विराम-चिह्न

प्रश्न.किसी बड़े अंश का संक्षिप्त रूप दशने के लिए किस चिह्न का प्रयोग किया जाता है?
(A) लाघव चिह्न या संक्षेपसूचक चिह्न
(B) अल्प विराम-चिह्न
(C) अर्द्ध विराम-चिह्न
(D) कोष्ठक
उत्तर:-(A) लाघव चिह्न या संक्षेपसूचक चिह्न

प्रश्न.नीचे लिखे वाक्यों में से किस वाक्य में विराम-चिह्नों का सही प्रयोग है?
(A) गीता में कहा गया है, कर्म करो, फल की चिन्ता मत करो।
(B) गीता में कहा गया है, “कर्म करो, फल की चिन्ता मत करो।”
(C) गीता में कहा गया है कर्म करो फल की चिन्ता मत करो।
(D) गीता में कहा गया है, ‘कर्म करो, फल की चिन्ता मत करो।’
उत्तर:-(B) गीता में कहा गया है, “कर्म करो, फल की चिन्ता मत करो।”

प्रश्न.निम्नलिखित वाक्‍यों में से किसमें विराम-चिह्नों का सही प्रयोग हुआ है?
(A) आचार्य जी ने कहा, “सलमा, गीता और बबली को अन्दर बुलाओ।”
(B) आचार्य जी ने कहा-सलमा ‘गीता और बबली को अन्दर बुलाओ।’
(C) आचार्य जी ने कहा, “सलमा, गीता और बबली को अन्दर बुलाओ।’
(D) आचार्य जी ने कहा, सलमा, गीता और बबली को अन्दर बुलाओ?
उत्तर:-(A) आचार्य जी ने कहा, “सलमा, गीता और बबली को अन्दर बुलाओ।”

प्रश्न.सही विराम चिह्नों वाला वाक्य कौन-सा है?
(A) छि: तुमने तो, नाम ही डुबो दिया?
(B) छि: तुमने! तो नाम ही डुबो दिया।
(C) छि:! तुमने तो नाम ही डुबो दिया।
(D) छि:, तुमने तो नाम ही, डुबो दिया!
उत्तर:-(C) छि:! तुमने तो नाम ही डुबो दिया।

प्रश्न.लाघव चिह्न का प्रयोग होता है
(A) उद्धरण के लिए
(B) बड़े अंश का संक्षिप्त रूप लिखने के लिए
(C) त्रुटि सुधार के लिए
(D) अभिवादन के लिए
उत्तर:-(B) बड़े अंश का संक्षिप्त रूप लिखने के लिए

प्रश्न.विरामादि चिह्नों की दृष्टि से सर्वाधिक शुद्ध वाक्य है
(A) राधा ने श्याम से कहा, “श्याम! तुम वंशी क्यों नहीं बजाते ?”
(B) राधा ने श्याम से कहा श्याम! तुम वंशी क्‍यों नहीं बजाते ?
(C) राधा ने श्याम से कहा, “श्याम, तुम वंशी क्‍यों नहीं बजाते।”
(D) राधा ने श्याम से कहा, “श्याम तुम वंशी क्यों नहीं बजाते।”
उत्तर:-(A) राधा ने श्याम से कहा, “श्याम! तुम वंशी क्यों नहीं बजाते ?”

प्रश्न.उद्धरण चिह्न का प्रयोग कब होता है?
(A) क्रम संख्या दर्शाने के लिए
(B) वाक्य की त्रुटि दूर करने के लिए
(C) किसी की बात को ज्यों का त्यों लिखने के लिए
(D) वाक्य में विषय की सूचना देने के लिए
उत्तर:-(C) किसी की बात को ज्यों का त्यों लिखने के लिए

प्रश्न.निम्नलिखित में से कौन-सा कथन असत्य है?
(A) किसी पद का अर्थ स्पष्ट करने के लिए योजन चिह्न लगाया जाता है
(B) दूसरे की उक्ति को वैसा का वैसा उद्धृत करने के लिए उद्धरण चिह्न का प्रयोग किया जाता है
(C) विस्मय, हर्ष, घृणा, शोक आदि भावों को प्रकट करने के लिए विस्मयादिबोधक चिह्न लगाया जाता है
(D) जहाँ वाक्य पूरा होता है, वहाँ पूर्ण विराम का प्रयोग किया जाता है।
उत्तर:-(A) किसी पद का अर्थ स्पष्ट करने के लिए योजन चिह्न लगाया जाता है

प्रश्न.(०) कोष्ठक में दिया गया चिह्न किसको इंगित करता है?
(A) विवरण
(B) लाघव
(C) योजक
(D) लोप निर्देशक
उत्तर:-(B) लाघव

प्रश्न.(……..) कोष्ठक में दिए गए चिह्न का कब उपयोग किया जाता है?
(A) वाक्य में छोड़े गये स्थान पर।
(B) दूसरे की उक्ति को उद्धृत करने के लिए
(C) जहाँ वाक्य पूरा होता हो।
(D) पढ़ते समय थोड़ी देर रुकने के लिए
उत्तर:-(A) वाक्य में छोड़े गये स्थान पर।

प्रश्न.किस क्रमांक के वाक्य में सही विराम चिह्न लगा है?
(A) जो परिश्रमी होते हैं, वही सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
(B) पानी हमारा जीवन है; हवा प्राण है, और अन्न हमारी शक्ति है।
(C) मित्रों! आज मैं आ रहा हूँ।
(D) हाँ ! मैं यह काम अवश्य करूँगा।
उत्तर:-(A) जो परिश्रमी होते हैं, वही सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न.किस क्रमांक के वाक्य में सही विराम-चिह्न लगा है?
(A) राम ! तुम अब सो जाओ।
(B) वाह, आप खूब है।
(C) श्याम ! तुम आ गए?
(D) अध्यक्ष जी, हमारी बात सुनिये?
उत्तर:-(A) राम ! तुम अब सो जाओ।

प्रश्न.किस क्रम में विराम चिह्न का ठीक प्रयोग नहीं हुआ है?
(A) जी हाँ, में भी आपके साथ चलूँगा।
(B) कम्प्यूटर : आज के युग की अनिवार्यता
(C) सैनिक- (प्रमाण करते हुए) महाराज की जय हो
(D) वाह, आपने तो कमाल कर दिया?
उत्तर:-(D) वाह, आपने तो कमाल कर दिया?

प्रश्न.(“ “) कोष्ठक में निर्धारित चिह्न किसको इंगित करता है?
(A) योजक चिह्न
(B) उद्धरण चिह्न
(C) निर्देशक चिह्न
(D) लाघव चिह्न
उत्तर:-(B) उद्धरण चिह्न

प्रश्न.अद्धविराम ( ; ) के प्रयोग के सम्बध में कौन-सा कथन असत्य है?
(A) अर्द्ध विराम समानाधिकृत वाक्यों के बीच प्रयुक्त होता है।
(B) अर्द्धविराम मिश्र तथा संयुक्त वाक्यों में विपरीत अर्थ प्रकट करने वाले उपवाक्यों के बीच प्रयुक्त होता है
(C) शब्‍द-युग्‍मों को एक-दूसरे से अलग करने के लिए अर्द्धविराम प्रयुक्त होता हैं।
(D) अर्द्ध विराम का प्रयोग किसी वाक्य में उदाहरण सूचक शब्द के पहले होता है।
उत्तर:-(C) शब्‍द-युग्‍मों को एक-दूसरे से अलग करने के लिए अर्द्धविराम प्रयुक्त होता हैं।

प्रश्न.द्वन्‍द्व समास के दोनों पदों के बीच किस चिह्न का प्रयोग होता है?
(A) विराम चिह्न
(B) योजक चिह्न
(C) अर्द्धविराम
(D) अल्पविराम
उत्तर:-(B) योजक चिह्न

प्रश्न.किस क्रम में विराम चिह्न का सही प्रयोग नहीं हुआ है?
(A) जब मेरा मित्र आया, मैं सो रहा था।
(B) अध्यक्ष महोदय, हमारी बात सुनिए?
(C) क्या कोई तारे गिन सकता है?
(D) मद्यपान शरीर और आत्मा का नाश करता है।
उत्तर:-(B) अध्यक्ष महोदय, हमारी बात सुनिए?

प्रश्न.( ^ ) कोष्ठक में दिया गया चिह्न किसका है?
(A) योजक चिह्न
(B) लाघव चिह्न
(C) निर्देशक चिह्न
(D) हंस पद या त्रुटिपूरक चिह्न
उत्तर:-(D) हंस पद या त्रुटिपूरक चिह्न

प्रश्न.किस वाक्य में विराम चिह्न का गलत प्रयोग हुआ है?
(A) बुद्ध ने घर-घर जाकर उपदेश दिया।
(B) उसके पास कपड़ा – लत्ता कुछ है भी या नहीं?
(C) विराम चिह्नों का प्रयोग सही नहीं हुआ है?
(D) पिता-पुत्र में झगड़ा हो गया है।
उत्तर:-(C) विराम चिह्नों का प्रयोग सही नहीं हुआ है?

प्रश्न.किस क्रमांक के वाक्य में सही विराम चिह्न लगा है?
(A) जब मेरा मित्र आया ! मैं सो रहा था !
(B) राकेश ! तुम आ गये !
(C) नहीं ! यह नहीं हो सकता;
(D) राम; श्याम, मोहन खेल रहे हैं।
उत्तर:-(B) राकेश ! तुम आ गये !

प्रश्न.किस वाक्य में वाक्यगत सही विराम चिह्न नहीं है?
(A) हाँ, मैं यह काम अवश्य करूँगा
(B) वह हाथ जोड़ती रही; ससुराल वाले उसे पीटते रहे।
(C) रामचरितमानस एक धार्मिक ग्रन्थ है।
(D) काश ! वह जिंदा होता !
उत्तर:-(C) रामचरितमानस एक धार्मिक ग्रन्थ है।

प्रश्न.किसी कि कथन को उद्धृत करते समय किस विराम चिह्न का प्रयोग किया जाता हैं?
(A) विस्मयवाचक चिह्न
(B) अवतरण या उद्धरण चिह्न
(C) प्रश्नवाचक चिह्न
(D) निर्देशक चिंह
उत्तर:-(B) अवतरण या उद्धरण चिह्न

प्रश्न.सही विराम चिह्नों वाला वाक्य है?
(A) जो पत्र आज आया है, कहाँ है?
(B) जो पत्र आज आया है. कहा हैं?
(C) जो पत्र आज आया है, कहाँ है.
(D) जो पत्र, आज आया है, कहाँ है.
उत्तर:-(A) जो पत्र आज आया है, कहाँ है?

प्रश्न.किसी कठिन शब्द को स्पष्ट करने के लिए किस विराम चिह्न का प्रयोग होता है?
(A) विवरण चिह्न
(B) निर्देशक
(C) कोष्ठक
(D) अल्पविराम
उत्तर:-(C) कोष्ठक

प्रश्न.जहाँ पर अल्प विराम के प्रयोग से भ्रान्ति होने की सम्भावना हो, वहाँ पर किस चिह का प्रयोग अनिवार्य हो जाता है?
(A) अर्द्ध विराम-चिह्न
(B) विस्मयादिबोधक चिह्न
(C) प्रश्नवाचक चिह्न है
(D) योजक चिह्न
उत्तर:-(A) अर्द्ध विराम-चिह्न

प्रश्न.सही विराम चिह्नों वाला वाक्य कौन-सा है?
(A) छि: तुमने तो, नाम ही डुबो दिया?
(B) छि; तुमने ! तो नाम ही डुबो दिया।
(C) छि: ! तुमने तो नाम ही डुबो दिया।
(D) छि; तुमने तो नाम ही, डुबो दिया.
उत्तर:-(C) छि: ! तुमने तो नाम ही डुबो दिया।

Tags:  विराम चिन्ह के प्रकार  चिन्हों के नाम  निर्देशक चिन्ह के वाक्य  अल्प विराम चिन्ह के वाक्य  विराम चिन्ह के उदाहरण  विराम चिन्ह के प्रकार मराठी  अल्पविराम चिन्ह  कोष्ठक चिन्ह के प्रकार.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ