Type Here to Get Search Results !
Type Here to Get Search Results !

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण - Independence Speech in Hindi

15 अगस्त पर भाषण। स्वतंत्रता दिवस पर भाषण। most important speech on Independence Day। टॉप 15 अगस्त पर भाषण। स्वतंत्रता दिवस पर स्कूली भाषण। भाषण कैसे दें और किन शब्दों का प्रयोग करना चाहिए।
Independence Day Speech in Hindi
नमस्कार! आप सभी प्रिय विद्यार्थियों, अभिभावकों, अध्यापकों और मेरे प्यारे मित्रों आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की ढेर सारी बधाइयां - शुभकामनाएं।
जैसा कि दोस्तों आप सभी को पता है कि भाषण देने की कला हर किसी में नहीं होती क्योंकि दोस्तों भाषण देने के लिए आपको लोगों के सामने खड़ा होना होगा और उस समय आपको अपने विचारों को प्रकट करना होगा जोकि एक वक्तव्य की कला है।

🔰 यह भी पढ़ें :-

15 अगस्त पर भाषण हिंदी में । इंडिपेंडेंस डे स्पीच इन हिंदी

जैसा कि दोस्तों आप सभी को विदियत है कि 15 अगस्त 1947 के दिन भारत आजाद हुआ था। इसी के उपलक्ष में हर वर्ष 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं। 15 अगस्त 2019 को भारत का 73 वा स्वतंत्रता दिवस होगा। भारत को अंग्रेजों की गुलामी से आजाद कराने के लिए न जाने कितने स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राण न्यौछावर किए। इसलिए 15 अगस्त का दिन देश के हर व्यक्ति के लिए बेहद महत्व रखता है। इस दिन को देश के प्रधानमंत्री दिल्ली के लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं। साथ ही इस दिन को स्कूलों से लेकर सरकारी कार्यालयों तक तिरंगा फहराया जाता है। इस दिन को भारतीय अपनी पोशाक ,सामान , वाहनों व घरों इत्यादि पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित करते हैं और उत्साह के साथ इस दिवस को मनाते हैं।

बेस्ट 15 अगस्त स्पीच इन हिंदी। स्वतंत्रता दिवस पर भाषण। 

यदि आप स्कूल में भाषण देना चाहते हैं तो आप अपने भाषण को इस प्रकार शुरू करें " सम्मानित मंच पर विराजित मुख्य अतिथि, प्रिंसिपल ,शिक्षकों , अभिभावकों एवं मेरे प्यारे दोस्तों के लिए सुप्रभात । आप सभी को मेरी तरफ से स्वतंत्रता दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं। आज मुझे स्वतंत्रता दिवस पर अपने विचारों को को आप सभी के सामने व्यक्त करने का अवसर मिला है इसके लिए मैं आप सभी को धन्यवाद प्रकट करता हूं और अपने आप में गर्व महसूस कर रहा हूं। इसके आगे आप नीचे दिए गए बिंदुओं एवं आलेख को अपने हिसाब से अपने स्पीच में शामिल कर सकते हैं। यहां पर काफी लंबा स्पीच होगा जिसमें से आपको अपने समय के अनुसार शब्दों का चयन करना है।

Best Independence Day speech in Hindi

हम सभी को भारतीय होने पर गर्व होना चाहिए और अपने आपको गौरवान्वित महसूस करना चाहिए कि हमने एक ऐसी भूमि भारत माता पर जन्म लिया है जिसको अंग्रेजों से आजाद करवाने के लिए हमारे पूर्वजों ने कड़ी मेहनत की और अंग्रेजों के क्रूर व्यवहार का सामना किया। हम इस बात का अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि अंग्रेजों को भारत से भगाने के लिए ना जाने कितनी मशक्कत करनी पड़ी होगी। अंग्रेजो के खिलाफ सबसे पहले मंगल पांडे ने आवाज उठाई और आजादी की लड़ाई में कूद पड़े। इनके बाद कई स्वतंत्रता सेनानियों जैसे कि भगत सिंह चंद्रशेखर आजाद तात्या टोपे सुभाष चंद्र बोस महात्मा गांधी इत्यादि ने भी देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। स्वतंत्रता सेनानियों की प्रयासों के कारण ही आज हम आजाद हैं और हमारी खुद की सरकार है। जिससे आज हमारा देश तेजी से विकास की ओर अग्रसर हैं । हमारे देश में तेजी से तकनीक ,शिक्षा, प्रौद्योगिकी, वित्त, खेल और कई दूसरे क्षेत्रों में विकास हो रहा है जो कि बिना आजादी के असंभव है। आज भारत विभिन्न प्रकार के खेलों में सक्रिय रूप से भागीदार हैं। उद्योग धंधे विकसित हो रहे हैं दुनिया भर की बहुत सारी कंपनियां भारत में निवेश कर रही है। शिक्षा के क्षेत्र में भी भारत में नई ऊंचाइयों को छुआ है। भारत के छात्र विश्व भर में अपने मुल्क का नाम रोशन कर रहे हैं। आजादी के बाद हमारे मुल्क में शिक्षा के क्षेत्र में भी सराहनीय प्रगति हुई है। हमारे देश के वैज्ञानिकों ने कड़ी मेहनत अंतरिक्ष के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है जिसका तरोताजा उदाहरण chandrayaan-2 का सफल प्रक्षेपण है। इन सभी के चलते आज भारत का गौरव विश्व भर में और भी ऊंचा हो गया है। हम सभी नागरिकों को देश के विकास को ध्यान में रखते हुए अच्छे कार्य करने चाहिए। आज हमारा भारत देश प्रौद्योगिकी से लेकर कृषि तक दुनिया के शीर्ष देशों में से एक है। देश की सुरक्षा पर बात की जाए तो हमारे सैनिक दिन रात कड़ी मेहनत करते हैं और शरद पर आतंकियों व दुश्मनों से भारतवर्ष की जनता की सुरक्षा करते हैं। साथियों एक सैनिक बनने के लिए बहुत बड़े क्या की जरूरत होती हैं जिसमें आपको अपने घर-परिवार, संपत्ति बच्चे सभी को दूर रखकर देश सेवा करनी होती है। स्वतंत्रता दिवस पर हम अपने देश की उपलब्धियों को याद करते हैं और अपने सैनिकों का सम्मान करते हैं। और मैं अपने नागरिकों से देश में शांति बनाए रखने और देश की प्रगति के लिए उत्तम कार्य करने के लिए आह्वान करता हूं।
अंत में एक बार फिर मैं अपने सभी श्रोतागण को अपने भाषण को ध्यानपूर्वक सुनने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और मुझे आप सभी के सामने अपनी बात रखने के लिए अवसर देने के लिए धन्यवाद प्रकट करता हूं। और इसी के साथ एक लोकोक्ति पढ़कर मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं।

लोकोक्ति:-

" हम आजाद हैं, यह आजादी दी कभी छीनने नहीं देंगे
तिरंगे की शान को हम कभी मिटने नहीं देंगे ।
कोई आंख भी उठाएगा, जो हिंदुस्तान की तरफ
उन आंखों को फिर दोबारा दुनिया देखने नहीं देंगे ।।

साथियों 15 अगस्त को हर कोई अपने अपने तरीके से मनाते हैं। स्वतंत्रता दिवस मनाने का तरीका भले ही अलग हो लेकिन हम सभी को अपने देश के राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रीय गान का सम्मान करना चाहिए। हमारा स्वतंत्रता दिवस में सभी को इस बात का गौरव प्रदान करता है कि हम एक महान देश के नागरिक हैं और हमें एकता बनाए रखनी चाहिए। हम सभी नागरिकों को स्वतंत्रता सेनानियों की तरह देश भक्त बनने की कोशिश करनी चाहिए। इस पूरे पोस्ट को पढ़ने के लिए आप सभी पाठकों का तहे दिल से धन्यवाद।